>>चेहरे से तिल हटाने के लिए कारगार नुस्खें !

Some Desi / Home made / Remedies to rem,ove Moles / warts


1. कच्चा आलू / Potatoes
कच्चा आलू चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए एक मानित घरेलु नुस्खा है। कच्चे आलू के टुकड़े को चेहरे पर रगड़ सकते हैं। या फिर इसका पेस्ट बना कर रात को तिल वाली जगह पर रख सकते हैं। इसका एक तरीका यह भी है कि आलू का जूस निकाल कर उसे चेहरे पर दिन में दो से तीन बार लगा लिया जाए।

2. सेब का सिरका / Apple vinegar
रात को सोते समय पहले चेहरे को अच्छे से धो लीजिये और इसके बाद सेब के सिरके से चेहरे पर हल्की- हल्की मसाज कीजिये और इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह उठ कर चेहरे को धो लें। यह विधि रोजाना करने से धुंधले पड़ते आपके तिल एक दिन जड़ से खत्म हो जाएंगे।

3. लहसुन का पेस्ट / Garlic Paste
लहसुन की एक या दो कली का पेस्ट बनाइये और इसे तिल की जगह पर रख लीजिये इसके बाद इस पर एक बैंडेड लगा लीजिये। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें। यह विधि तिल हटाने में बहुत कारगार मानी जाती है।

4. नमक और प्याज का पेस्ट /Onion And Salt Paste
एक प्याज, और थोड़ा नमक लीजिये। प्याज को छीलकर और पीस कर इसका पेस्ट बना लीजिये और फिर इसमें छोटा चम्मच नमक मिला कर तिल वाली जगह पर रख लीजिये यह विधि आपको दिन में कम से कम दो या तीन बार करनी है, सुविधानुसार इसे रात को भी किया जा सकता है।

5. केले का छिलका
केले के छिलके का एक टुकड़ा लीजिये और इसके अंदर वाला हिस्सा तिल पर रख कर ऊपर से बैंडेड रख लीजिये। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें। इस विधि से तिल जड़ से सूख कर निकल जाता है।

6. स्ट्रॉबेरी
इस कार्य के लिए स्ट्राबेरी बेहद कारगार है। रात को सोने से पहले स्ट्रॉबेरी का एक टुकड़ा काट कर तिल की जगह पर रख लीजिये और इसे भी बैंडेड द्वारा चिपका लीजिये। तिल हटाने में स्ट्राबेरी बहुत अच्छे रजल्ट देती है।

7. अनानास
अनानास जहाँ स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए बहुत लाभप्रद फल है वहीं इसकी एसिडिक प्रकृति चेहरे से काले तिल हटाने में  बहुत कारगार है। अनानास का जूस दिन में दो से तीन बार चेहरे पर रोजाना लगाएं। रात को भी लगाकर सो सकते हैं।

8. फूलगोभी का जूस
फूल गोभी का जूस भी तिल हटाने में फायदेमंद है। इस जूस को भी अन्य तरल पदार्थों के ही सामान दिन में दो से तीन बार या रात को लगाना है।

9. हरे धनिये की पत्तियों का पेस्ट
हरा धनिया, जिसे हम सब्जियों में स्वाद और उसकी ड्रैसिंग को खूबसूरत बनाने के लिए करते हैं, चेहरे से तिल हटाने में भी कारगार है। हरे धनिये के पेस्ट को रात को सोने से पहले तिल पर रख लें और उसके उपर  बैंडेड लगा लें।

10. आयोडीन
चेहरे से तिल हटाने में आयोडीन भी बहुत कारगर है। आयोडीन की सिर्फ एक बूँद तिल की जगह पर रख लीजिये। लेकिन ध्यान रहें कि कुछ लोगों में आयोडीन से तेज जलन भी हो सकती है और अगर ऐसा होता है तो आयोडीन को चेहरे से हटा लीजिये।